अगर कोरोना से संक्रमित होने का शक है तो घर बैठे कराएं जांच, ऐसे होगी

अगर कोरोना से संक्रमित होने का शक है तो घर बैठे कराएं जांच, ऐसे होगी

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का खौफ इस समय पूरे विश्व में फैला है। यह इसलिए क्योंकि दिन प्रतिदिन इसके मरीज बढ़ते चले जा रहे हैं और इसकी कोई दवा कहीं भी उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग और जानकार डॉक्टर लोगों को खुद अपनी सुरक्षा करने की सलाह करने की दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोग भीड़ में ना जाएं, मास्क लगाकर रहें और हाथ को सैनिटाइजर से साफ करते रहें और यह सलाह लोग मान भी रहे हैं। इसके बावजूद भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें शक होता है कि कहीं वह इस वायरस की चपेट में तो नहीं है।

पढ़ें- नहीं थम रहा कोरोना का कहर, एक दिन में आए 600 से ज्यादा मामले, जानें भारत में कितने मामले?

यह सवाल अगर आपके मन में भी उठ रहा है तो आज हम आपको बताएगें कि आप इसकी जांच कैसे करें। वह भी बेहद आसानी से-

ऐसे कराएं जांच

कोरोना वायरस की जांच के लिए देश में ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। प्रमुख डिजिटल हेल्थकेयर स्टार्ट-अप Practo के अनुसार Covid-19 टेस्ट कराने के लिए अब ऑनलाइन टेस्ट बुक करा सकते हैं। हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार बेंगलुरु में स्थित इस कंपनी ने एक बयान में कहा, कंपनी ने डिटेक्शन टेस्ट कराने के लिए थायरोकेयर के साथ पार्टनर्शिप की है, जिसे भारत सरकार और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  ने अप्रूवल कर दिया है।

मुंबई में सेवा शुरू, जल्द पूरे भारत में होगा शुरू

मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि Practo ने फिलहाल मुंबई के लोगों के लिए टेस्ट ऑनालइन उपलब्ध है। लेकिन, जल्द ही इसे पूरे देश के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।ऑनलाइन टेस्ट बुक कराने के लिए डॉक्टर का वैलिड प्रेसक्रिप्शन की जरूरत होगी। साथ ही टेस्ट रिक्विजिशन फॉर्म फिल करना होगा, जिसे फिजीशियन साइन करेंगे। टेस्टिंग के दौरान फोटो आईडी कार्ड भी दिखाना जरूरी होगा। प्रैक्टो ने कहा कि टेस्ट 4,500 रुपये की लागत से उपलब्ध होगा और इसे प्रैक्टो की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। बुकिंग के बाद पेशेंट के सैंपल के लिए घर पर ही रिप्रेजेंटेटिव को भेजा जाएगा जो सैंपल कलेक्ट करेंगे।

प्रैक्टो के चीफ हेल्थ स्ट्रैटिजी ऑफिसर डॉ. ऐलेक्जेंडर कुरूविला के मुताबिक, वाइडस्प्रेड टेस्टिंग COVID-19 के प्रिवेंशन के लिए क्रटिकल है. जिसे भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं वो इसकी टेस्टिंग करा सकते हैं' साथ ही डॉक्टर ने बताया है की सरकार लगातार लैब सेंटर को बढ़ाने का काम कर रही है। प्रैक्टो ने थायरोकेयर के साथ पार्टनर्शिप इसलिए की है ताकि कोरोनावायरस टेस्ट के ऐक्सेस में कोई कमी ना आए।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 2900 के पार, 68 लोगों की गई जान, जानें राज्यवार मामले

कोरोना के खिलाफ महाअभियान: ICMR ने दी भोपाल की कंपनी को टेस्ट किट बनाने की अनुमति

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।